“इंसान अगर सोच ले तो क्या नहीं कर सकता है “

NKP SALVE , भले ही लोगो के लिए एक नाम भर होगा या फेर 1982 से 1985 तक के BCCI के तत्कालीन PRESIDENT के रूप में पहचान भर होगी । पर उनकी सोच और सख्सियत ने भारतीय CRICKET की दिशा ही बदल दी , जो CRICKET WORLD कप की HOSTING अंग्रेजों की बपौती बनी हुई थी , उसकी प्रभुता उनसे  छीन लेने वाला अकेला बंदा था  MR . SALVE .

किस्सा अजीब था पर दिलचप्स भी था , MR . SALVE ने ENGLAND से बस WORLD CUP 83 FINAL के STAND के 4 PASSES मांगे थे उस वक़्त BCCI के तत्कालीन PRESIDENT भी थे पर और TEAM  INDIA पहली बार सदी के महानायक KAPIL DEV की अगुवाई में WORLD CUP के FINAL में पहुंची थी , जहां उसका मुकाबला उस वक़्त की क्रिकेट जगत में अपराजय मानी जाने वाली TEAM WEST INDIES से था । पर ENGLAD CRICKET BOARD ने उन्हें PAASES देने से मना कर दिया , वो इस तिरस्कार से पीड़ित हो गए , इस अपमान की आग ने उन्हें बदले की नहीं बल्कि एक करारा जवाब देने के जूनून से अभिभूत कर दिया ।

कई जीत बाकि है , कई हार बाकि है , ये तो ज़िंदगी का एक पन्ना था , अभी पूरी किताब बाकि है

हार और जीत खेल के ही नहीं जीवन के भी दो पहलु है , योद्धा MINDSET खिलाडी हार को ,जीत का मार्ग दर्शक मानते है , हार उनमे जीत की भूख जगाती  है और हम जानते ही है की खाना तब ही अच्छा लगता है जब भूख लगी हो । MR . SALVE एक भारतीय थे और सारी दुनिया जानती है की भारतवासी कितने ज़िद्दी होते है , उनकी सोच की राहें आसान नहीं थी पर मुश्किलें उनकी ज़िद से जरूर छोटी थी ।

1983 का साल , भारतीय क्रिकेट जगत का सुनहरा साल था जिसने INDIA में CRICKET को भगवान बना दिया और पूरा इंडिया क्रिकेट का दीवाना हो गया और इसका सारा श्रेय जाता है तब के एक नामालूम ज़िद्दी जाट KAPIL DEV और उसकी देव सेना को , इंडिया ने 83 WORLD CUP सिर्फ जीता ही नहीं पूरी दुनिया में भारत की पहचान भी बना दी । क्रिकेट जगत का एक अदना सा खिलाडी, हरियाणा का जाट , RAM LAL KAPIL DEV NIKHAJ ने अपने आप को सदी का महानायक भी साबित किया ।

’83 की जीत ने MR . SALVE को नए जोशो जूनून से भर दिया और वो अपने अपमान का बदला , अपने सपनों को पूरा करने की राह पर चल पड़े । सबसे पहले उन्होंने तत्कालीन PAKISTAN CRICKET BOARD के PRESIDENT MR . NOOR से बातें की , पाकिस्तान भी कभी अंग्रेजो से तिरस्कृत और उपेछित हुआ था और यू भी दुश्मन का दुश्मन दोस्त हो जाते है । MR . NOOR ने साथ देने का वादा कर दिया , तब साल्वे जी ने SRI LANKA CRICKET BOARD को भी अपने साथ मिला के बनायी ACC [ ASIA CRICKET CONFRENCE ] जो आगे चल के बनी ASIA CRICKET CONCIL.

ACC की स्थापना तो हो गयी पर ASIA CUP के आगाज़ की FUNDING किसी के भी पास नहीं थी , तब MR  . SALVE ने UAE को FUNDING के लिए राज़ी किया और 1st ASIA CUP , 1984 में 50 OVERS के FORMATE में UAE की मेज़बानी  में , INDIA , PAKISTAN और SRI LANKA के बीच खेला गया । पहला ASIA CUP INDIA ने महान बल्लेबाज़ SUNIL GAVSKAR की CAPTAINCY में 1984 में और LAST 2018 में सातवीं बार और सब से ज्यादा बार ख़िताब जीतने का RECORD HITMAN ROHIT SHARMA की कप्तानी में किया । अब तक ASIA CUP के 15 EDITIONS हो चुके है , INDIA 7 बार , SRI LANKA 6 बार और PAKISTAN 2 बार विजेता हुए है , INDIA ने 1986 के ASIA कप में भाग नहीं लिया था ।

2023, 16th EDITION OF ASIA CUP की मेज़बानी पाकिस्तान को मिली थी पर INDIA के पाकिस्तान में खेलने से इंकार करने की वजह से इसका आयोजन HYBRID FORMULA पर SRI LANKA और PAKISTAN में 30 AUGUST 2023 को शुरू हुआ , 2nd SEPT . को INDO-PAK का MATCH बारिश की वजह से धुलने की वजह से दोनों देशो के खेल प्रेमीओ को निराशा हुई पर ज्यादा निराश होने की जरुरत नहीं , बहुत जल्द ही इसी एशिया कप में दोनों HOT RIVAL हिंदुस्तान – पाकिस्तान फेर से आमने सामने होंगे । ASIA CUP का FINAL  17th SEPT . को श्री लंका में होगा ।

INDIA में लोग क्रिकेट को लेकर दीवाने है और इसकी देन ’83 WORLD CUP की जीत , सदी के महानायक KAPIL DEV और किसी हद तक MR . NKP SALVE  साहब भी जिन्होंने WORLD CUP की HOSTING का एकाधिकार ENGLAND से छीन के WORLD CUP को ENGLAND के बाहर निकाला और ‘ 87 में वर्ल्ड कप इंडिया और पाकिस्तान की मेज़बानी में हुआ था , साल्वे साहेब के इस योगदान के चलते आज उनकी याद में BCCI ” SALVE TROPHY ” का आयोजन करती है । भारत वो देश है जहां प्रतिभाओं की कमी नहीं बस कमी है तो सही दिशा ज्ञान की । आज बदलता भारत , बढ़ता भारत एक NEW INDIA के रूप में पुरे विश्व में उभर रहा है । चंद्रयान 3 की अपार सफलता के बाद 2nd SEPT को ADTIYA L1 का सफल प्रच्छेपन भी इस बात का गवाह है ।

“PROUD TO BE AN INDIAN “

SPORTO : भारत एक खोज , भारत की खोज पूरी तरह MADE IN INDIA APP 

www.sporto.team एक ऐसी टीम जो वादा करती है हर खिलाड़ी की प्रतिभा के संरछण का , हर खिलाडी को उसकी प्रतिभानुसार SPONCERSHIP , 100% FREE ONLINE AND PHYSICAL COCHING का ।

अब हर खिलाडी खेलेगा बिना डर के 

SPORTO APP : एक इरादा हर खेल प्रेमी को उसकी पसंद के खेल की पल पल हर पल की LOCAL TO GLOBAL खबरें देने का , हर खेल प्रेमी को प्रोत्शाहन के लिए ढेरो REWARDS देने का ।

DOWNLOAD NOW “SPORTO” FROM THE APP STORE OR PLAY STORE

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *