HELLO FREINDS ,

दिखा दो इंडिया        हर  इंडियन का नारा है , वर्ल्ड कप हमारा है 

कैसे है आप सभी , मैं अजित कुमार आप का दोस्त और HOST

क्या आप सभी को पता है की आप लोगो को वर्ल्ड कप SEMI FINALS और FINAL की 5 FREE TICKETS और रोजाना बहुत से REWARDS जितने का सुनहरा मौका है अगर नहीं तो अभी के अभी PLAY स्टोर या APP स्टोर से DOWNLOAD कीजिये ।

SPORTO : खेल है तो सब कुछ है   MADE IN INDIA APP 

AN OPPERTUNITY, U CAN’T MISS TO GET FREE TICKETS OF WORLD CUP SEMI FINALS AND FINAL AND LOT OF DAILY REWARDS ON ONLY ON SPORTO

NO ENTRY FEE 100% FREE

दोस्तों , आज से वर्ल्ड कप का आगाज़ हमारे देश में हो रहा है और आज पहला मुकाबला गत चैंपियन ENGLAND और RUNNER  UP NEW ZEALAND के बीच होना है , LAST  वर्ल्ड कप का फाइनल ICC  के विवादित नियम के अनुसार इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था जबकि FINAL MATCH और SUPER OVER दोनों ही TIED रहे थे पर इंग्लैंड को मैच के दौरान NEW ZEALAND से ज्यादा BOUNDRIES के आधार पर विजेता करार दिया गया था और जहां इंग्लैंड पहली बार विश्व विजेता बना और उसके समर्थकों में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी थी तो वहीं ICC के इस विवादित नियम के चलते NEW ZEALAND के खेमे में गम का माहौल छा गया था । पर 2019 के विश्व कप के इस नियम को अब बदल दिया गया है , अब जब तक फैसला नहीं होगा तब तक SUPER OVER होते रहेंगे ।

दोस्तों , क्रिकेट एक बहुत ही ऐतिहासिक और लोकप्रिय खेल है , हम भारतीयों के तो खून में तो क्रिकेट दौड़ता है , क्रिकेट को अधिक से अधिक मनोरंजक बनाने के लिए समय समय पर नए नए नियम बनाये जाते है , सब से पहले मैच TIED होने पे जिस टीम के WICKETS कम गिरे हो उसे विजेता माना जाता था । फेर नया नियम आया BOWL-OUT का और AT LAST नियम आया सुपर ओवर का । दोस्तों , पहली बार सुपर ओवर WI VS NEW ZEALAND के बीच 2008 में 20-20 OVERS वाले मैच में खेला गया था जिसमें WI के विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने विट्टोरी के ओवर में 25 रन ठोक डाले ,जवाब में NZ 15 ही रन बना पायी और यूँ विश्व के पहले सुपर ओवर द्वारा विजेता बनी थी WI , ONE DAY INTERNATIONAL में पहला सुपर ओवर मैच 2011 में खेला गया ।

दोस्तों , आप सभी के लिए एक SURE SHOT REWARD है जो भी USER , 10TH OF अक्टूबर तक हमारे SPORTO APP में अगर ODI का पहला सुपर ओवर किस किस के बीच हुआ था और उसका RESULTS क्या था , POST करेगा उसके लिए है ।

अगर मैच TIED होता है यानि की दोनों TEAMS का स्कोर SAME SAME होता है तो फैसले के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया जाता है पर दोस्तों वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल एक अजीब और हैरतअंगेज फैसले पर अटक गया था जबकि मैच के बाद सुपर ओवर भी TIED हो गया और दर्शको के साथ खिलाड़ियों की भी साँसे अटक गयी थी की अब क्या होगा आगे , पूरे LORDS में PIN DROP SILENCE हो गया था फेर ICC की नियामवली की ऐसी SITUTAION में जो टीम अधिक BOUNDRIES मारी होगी उसे ही विजेता माना जायेगा । और इस विवादित नियम को अब बदल दिया गया है अब जब तक फैसला नहीं होगा तब तक सुपर ओवर होते रहेंगे ।

दोस्तों , यहाँ आप लोगो को एक INTRESTING FACT बता देता हु की एक ही मैच में 2 सुपर ओवर IPL 202O में पंजाब और मुंबई के बीच हुआ था , पहले सुपर ओवर में पंजाब ने सिर्फ 5 रन ही बनाये परन्तु पंजाब के मोहम्मद शामी ने मुंबई को भी 5 रन पे रोक के पहला सुपर ओवर TIED करवा दिया था , दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने 11 रन बनाये और पंजाब ने इसे चेस कर जीता था । 

SUPER OVER : क्या है जानिए रोचक तथ्य 

  1. सुपर ओवर के लिए TOSS नहीं होता है
  2. जो टीम मैच में 2ND बैटिंग करती है वहीं सुपर ओवर में पहले बल्लेबाज़ी करती है और अगर सुपर ओवर भी TIED होता है तो पहले सुपर ओवर वाली 2ND बल्लेबाज़ी टीम पहले बल्लेबाज़ी करेगी
  3. बल्लेबाज़ी के लिए सिर्फ 3 खिलाड़ियों का चयन होता और एक गेंदबाज़ का
  4. सुपर ओवर में कभी भी नयी गेंद का इस्तेमाल नहीं हो सकता है मैच की पुरानी गेंद का ही उपयोग होता है
  5. अगर पहला सुपर ओवर भी TIED हो जाता है तो दूसरे सुपर ओवर में पहले के तीनों बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ को दुबारा मौका नहीं मिलता है
  6. अगर सुपर ओवर में बारिश होती है तो फैसले के लिए D/L MATHOD का उपयोग होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *