कई जीत बाकी है कई हार बाकी है , यह तो ज़िंदगी का एक पन्ना था , अभी तो पूरी किताब बाकी है

ASIA CUP , दुनिया के 7 CONTINENTS में खेला जाने वाला क्रिकेट का एकमात्र कप है जो किसी और CONTINENT में उसके नाम से नहीं खेला जाता है । एशिया कप की सोच और परिकल्पना का किस्सा बड़ा दिलचप्स और रोचक है , 1983 में जब INDIA पहली बार WORLD CUP के FINAL में सदी के महानायक कपिल पा जी की अगुआई में पहुंची थी तो BCCI के तत्कालीन PRESIDENT MR . N K P SALVE जी ने ENGLAND CRICKET BOARD से LORDS के STAND के 4 PASSES मांगे थे पर ECB ने मना कर के साल्वे साहेब को अपमानित कर खुद के पैरों पे कुल्हाड़ी मार ली । साल्वे जी ने ENGLAND के क्रिकेट में वर्चस्व को ख़तम करने की ठान ली और उनकी इस सोच , ज़िद , जूनून से पैदा हुआ एशिया कप ।

ASIA CUP 2023, अब तक के एशिया कप का 16th EDITIONS है , जिसकी मेज़बानी का अधिकार PAKISTAN  को मिला था पर भारत के पाकिस्तान में खेलने से मना करने की वजह से इसका आयोजन 30 अगस्त से 17 सितम्बर तक , पाकिस्तान और श्री लंका में किया जाना तय हुआ , कुल 13 MATCHES होने है जिसमें से 4 मैच पाकिस्तान में और नौ मैच श्री लंका में होने है , FINAL भी श्री लंका में ही होगा । इस एशिया कप के EDITION में एशिया की कुल 6 TEAMS हिस्सा ले रही है जो की  INDIA , PAKISTAN , SRI LANKA , BANGLADESH , AFGANISTAN और NEPAL है , नेपाल पहली बार एशिया कप खेल रहा है ।

एक नज़र 2023 एशिया कप पे , आज 16 सितम्बर 2023 है यानि कल 17 सितम्बर को कोलंबो में INDIA VS SRI LANKA के बीच खेला जाना है यूँ तो सभी खेल प्रेमिओं को INDIA VS PAKISTAN के बीच होने की उम्मीद थी पर श्री लंका ने करो या मरो वाले मैच मे पाकिस्तान को हरा के फाइनल मे जगह पक्की कर ली , TEAM के लिहाज़ से पाकितान की टीम लंका से मज़बूत लग रही थी पर खेल में प्रदर्शन मायने रखता है, छोटी या बड़ी , कमजोर या मज़बूत नहीं । यही हाल कल यानि 15 सितम्बर को बांग्लादेश जैसी छोटी टीम ने अब तक की एशिया कप में अपराजित TEAM  INDIA को हरा के साबित किया ।

सफलता या विफलता कभी स्थायी नहीं होती है 

15 सितम्बर 2023, INDIA VS BANGLADESH , एक बड़ा उलट फेर , अब तक की अपराजय और एशिया कप विजेता की सब से प्रबल दावेदार TEAM INDIA अपने से छोटी और कमजोर मानी जाने वाली टीम बांग्लादेश से 6 RUNS से हार गयी , जिस TEAM INDIA ने अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को अब तक के सब से ज्यादा 228 रनो के अंतर से हराया था । सफलता या विफलता स्थायी नहीं होती और अगले ही मैच में भारत को श्री लंका से जितने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा था उसके बल्लेबाज़ लंका के गेंदबाज़ो के सामने असहाये हो के मात्र 213 रन के स्कोर पे सिमट गयी वो तो भारत के गेंदबाज़ो ने बेहतरीन प्रदर्शन कर इस मामूली से स्कोर को डिफेंड कर जीत दिला दिया ।

एक निराशाजनक प्रदर्शन टीम इंडिया का एशिया कप के अंतिम सुपर फोर के बांग्ला देश के खिलाफ , भारत दोनों ही बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी में लचर प्रदर्शन किया , जहाँ भारत के गेंदबाज़ बांग्लादेश के विकेट्स नहीं निकल पाए वही बल्लेबाज़ों ने तो और भी शर्मनाक प्रदर्शन किया एकमात्र शुभमान गिल ने तूफानी शतक ठोका पर वो बेकार ही चला गया और भारत 6 रन से हार गया । बांग्लादेश ने एशिया कप से इस जीत के साथ शानदार विदाई ली ।

17 सितम्बर 2023, एशिया कप फाइनल , INDIA VS SRI LANKA , कल एशिया कप का फाइनल है सब क्रिकेट के दीवाने इसके इंतज़ार में है की कौन जीतेगा , क्या श्री लंका फाइनल जीत के टीम इंडिया के अब तक 7 बार के चैंपियन भारत की बराबरी कर लेगा । अब तक जहाँ भारत मैच दर मैच लचर प्रदर्शन कर रही है वही लंका के प्रदर्शन में निखार आता जा रहा है । ये 16th एडिशन है एशिया कप का , 7 बार टीम इंडिया , 6 बार श्रीलंका और 2 बार पाकिस्तान चैंपियन बना है , भारत ने 1986 में एशिया कप में भाग नहीं लिया था ।

SPORTO : A SPORTS MEDIA  APP   MADE IN INDIA APP

खेल प्रेमिओं का ख़ास , खिलाडी को सुरक्षा का एहसास 

खिलाड़िओ की प्रतभाओ की SAFTY के लिए SPONCERSHIP , 100% FREE ONLINE और PHYSICAL COACHING

खेल प्रेमियों के लिए LOACAL TO GLOBAL हर खेल की पल पल हर पल की खबरे साथ ही साथ ढेरो REWARDS भी वो भी NO ENTRY FEE , 100% FREE

SPORTO का धमाका WORLD CUP की FREE TICKETS जितने का 

अभी के अभी DOWNLOAD कीजिये PLAY STORE या APP STORE से

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *