हार और जीत , रोमांच और मनोरंजन , NAME AND FAME , कभी ख़ुशी और कभी गम की दुनिया है खेल की दुनिया 

LIFE AND SPORTS का सम्बन्ध , मानव सभ्यता का सबसे पुराना है , ANTHES OLYMPIC इसका उदहारण है , अगर खेल ना हो तो ज़िंदगी नीरस हो जाती है , दुनिया का हर इंसान कभी ना कभी किसी ना किसी खेल से जुड़ा होता है या फेर किसी ना किसी खेल से उसका लगाव जरूर होता है । SPORTS WORLD वो दुनिया है जहां धर्म- मज़हब , रंग – भेद , देश – विदेश और छोटे – बड़े का कोई बंधन नहीं है , खेल जगत किसी भी सीमा का मोहताज़ नहीं है ।

यूँ तो विश्व की सब से पुरानी खेल स्पर्धा OLYMPIC है और दुनिया का सब से लोकप्रिय खेल FOOTBALL है , पर CRICKET भी अपनी अलग ही पहचान बना रहा है , हमारे देश में तो क्रिकेट से दीवानों जैसा प्यार है । FIFA WORLD CUP के बाद दुनियाभर में सब से ज्यादा देखा जाना वाला खेल ICC WORLD CUP  क्रिकेट ही है । ONE DAY CRICKET की शुरुआत का किस्सा बड़ा दिलचप्स है , 1971 में MELBOURN में ENGLAND और AUSTRALIA का TEST MATCH बारिश की वजह से धूल गया था , पाँचवे और अंतिम दिन दोनों टीमों के कप्तानों की सहमति से WORLD का पहला UNOFFICAIL ONE DAY MATCH खेला गया था जो की 40 OVERS PER SIDE था पर एक ओवर में 8 गेंदे फेंकी गयी थी । लोगों ने इस FORMAT को बहुत पसंद किया और यूँ शुरुआत हुयी INTERNATIONAL ONE DAY की ।

1975, ONE DAYINTERNATIONAL का पहला और उद्घाटन WORLD CUP था । जिसे इंग्लैंड ने HOST किया था और इंग्लैंड की ही एक कंपनी  प्रुडेंशियल INSURANCE ने  SPONCER किया था इसलिए इस वर्ल्ड कप को PRUDENTIAL CUP के नाम से भी जाना जाता है और आयोजक थी ICC .

पहले वर्ल्ड कप में कुल 8 देशों ने भाग लिया था जिसमें तत्कालीन 6 TEST PLAYING TEAM – AUTRALIA , ENGLAND , INDIA , NEW ZEALAND ,PAKISTAN , WEST INDIES और दो प्रमुख सहयोगी राष्ट्र SRI LANKA और EAST AFRICA थी । पहला विश्व कप पारंपरिक सफ़ेद कपड़ो और लाल गेंद से 60 OVERS PER SIDE हुआ था , सभी मैच दिन के उज्जाले में खेले गए ।

WEST INDIES VS AUSTRLIA के बीच फाइनल मुकाबला 21 जून 1975 को क्रिकेट का मक्का कहा जाने वाले ग्राउंड LORDS में हुआ जिसे वेस्ट इंडीज  ने 17 RUNS से जीता था । यूँ पहले विश्व कप की विजेता बनी WEST INDIES जो की कितने अफ़सोस की बात है की 2023 के WORLD CUP के लिए QUALIFY तक नहीं कर पायी है । NEW ZEALAND के बल्लेबाज़ GLEN TURNER ने पहले विश्व कप में सर्वाधिक 333 RUNS बनाये थे और सर्वाधिक WICKETS लेने वाले खिलाडी थे ऑस्ट्रेलिया के 11 WICKETS लेने वाले GARRY GILMER .

1979, ENGLAND की ही मेज़बानी में और PRUDENTIAL INSURANCE के प्रायोजन में ICC के आयोजन में दूसरा विश्व कप हुआ था । फाइनल मुकाबला LORDS में ENGLAND VS WEST INDIES के बीच हुआ था जिसे वेस्ट इंडीज  ने 92 RUNS से जीत कर लगातार दूसरी बार WORLD CUP का ख़िताब अपने नाम किया था । इस विश्व कप में भी 8 देशों ने हिस्सा लिया था , भात का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा था वो अपने तीनों मैच हारा था।

1983, WORLD CUP , भारतीय क्रिकेट का वो गोल्डन कप साबित हुआ जिसने भारत में क्रिकेट की दीवानगी को अपने चरम पे पंहुचा दिया था। यूँ तो 3rd वर्ल्ड कप भी इंग्लैंड और वेल्स की मेज़बानी में , PRUDENTIAL INSURANCE के ही प्रायोजन में ही ICC द्वारा आयोजित हुआ था । पर इस विश्व कप में बहुत सी नाटकीय घटनायें हुई थी , पहले दो विश्व कप की तरह इस विश्व कप में भी 8 देशों ने भाग लिया था और 1st AND 2nd WORLD CUP की विजेता टीम वेस्ट इंडीज को ही प्रबल दावेदार माना जा रहा था । पर खेल में कुछ भी हो सकता है और इसका गवाह है 83 WC में उलट फेर कर भारत का सदी के महानायक कपिल देव की कप्तानी में विजेता होना ।

83 WC ने बहुत कुछ बदल दिया , कुछ रोचक बातें, TEAM INDIA के बल्लेबाज़ SRIKANTH ने JUST शादी की थी और भारतीय दल की ये सोच थी की उन्हें तो बस लीग राउंड खेल की फॉर्मेलिटी पूरी करनी है इसलिए SRIKANTH जी ने लीग के तुरंत बाद की अपनी HONEYMOON की अमेरिका की TICKETS बुक कर रखी थी पर जो किसी ने नहीं सोचा वो हो गया और भारत विश्व विजेता बना । NKP SALVE जो की तत्कालीन BCCI के PRESIDENT थे उन्होंने LORDS के फाइनल के 4 PASSES मांगे थे पर ECB ने मना कर उनका जो अपमान किया उसका बदला साल्वे साहेब ने ACC बना के एशिया कप को जन्म दे डाला । ENGLAND की लगातार मेज़बानी के वर्चस्व को भी ख़तम कर डाला ।

1987 WORLD  CUP , भारत और पाकिस्तान की सह मेज़बानी में इंग्लैंड के बहार होने वाला पहला विश्व कप बना जो की 60 OVERS की जगह 50 OVERS PER SIDE खेला गया और आज तक सारे एक दिवसीय 50 OVERS FORMAT में ही खेले जा रहे है , PRUDENTIAL की जगह भारत की RELIANCE COMPANY ने प्रायोजित किया था इसलिए RELIANCE कप के नाम से जाना गया । फाइनल मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक EDEN GARDEN में ENGLAND VS AUSTRALIA के बीच हुआ जिसे ऑस्ट्रेलिया ने बहुत ही करीबी 7 RUNS से जीत के अपना पहला विश्व कप जीता ।

1992 वर्ल्ड कप , AUSTRALIA और NEW ZEALAND की सह मेजबानी में हुआ था । शुरूआती दौर में पाकिस्तान ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया पर अनन्तः फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 22 RUNS से हरा के अपना पहला विश्व कप जीता । 92 के विश्व कप में पहली बार 8 की जगह 9 देशों ने हिस्सा लिया था , SOUTH अफ्रीका जो रंग भेद नीति के चलते अब तक मुकाबले से बाहर थी उसकी वापसी हुयी थी । 92 का वर्ल्ड कप पहली बार रंग बिरंगे कपड़ों में सफ़ेद गेंद से दिवा रात्रि भी खेला गया था ।

1996 वर्ल्ड कप , पहली बार तीन देशों INDIA , PAKISTAN और SRI LANKA की सह मेज़बानी में हुआ था , जिसे पहली बार किसी मेज़बान देश श्री लंका ने फाइनल में AUSTALIA को 7 WICKETS से हरा के पहली बार विश्व कप का ख़िताब अपने नाम किया । 96 का वर्ल्ड कप बहुत विवादों से घिरा रहा था , SRI LANKAN टीम को WEST INDIES और AUSTRALIA के श्री लंका में ना खेलने की वजह से WALK OVER FULL POINTS मिल गए थे और वो बिना कोई लीग मैच खेले QUATER FINAL में पहुंच गयी थी , INDIA VS SRI LANKA का SEMI FINAL मैच भी EDEN GARDEN में दर्शको के उत्त्पात के चलते पूरा नहीं हो पाया फेर भी श्री लंका फाइनल के लिए QUALIFY कर गयी थी । इस वर्ल्ड कप में 12 देशों ने हिस्सा लिया था ।

1999 वर्ल्ड कप , यह कप ENGLAND , SCOTLAND , IRELAND , WALES और NEATHERLAND में आयोजित हुआ था , फाइनल मैच लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच हुआ जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 8 WICKETS से जीत के दूसरी बार ख़िताब अपने नाम किया था ।

2003 वर्ल्ड कप , साउथ अफ्रीका , ज़िम्बाब्वे और केन्या के सह मेज़बानी में हुआ था , पहली बार 14 देशों ने इस में भाग लिया था । फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 RUNS से हरा के तीसरी बार विश्व कप विजेता का ख़िताब अपने नाम किया था ।

2007 वर्ल्ड कप , वेस्ट इंडीज की मेज़बानी में हुआ और इस बार 16 देशों ने भाग लिया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में श्री लंका को हरा के चौथी बार ख़िताब अपने नाम किया था , इस विश्व कप की दो उल्लेखनीय हार , भारत की बांग्ला देश से और पाकिस्तान की आयरलैंड से रही ।

2011 वर्ल्ड कप , INDIA , SRI LANKA और BANGLADESH की सह मेज़बानी में हुआ था और 14 देशों ने भाग लिया था , बांग्लादेश पहली बार किसी विश्व कप की मेज़बानी का हिस्सा बना था । टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को 6 WICKETS से हरा के दूसरी बार विश्व कप विजेता का ख़िताब MS DHONI की कप्तानी में अपने नाम किया था ।

2015 वर्ल्ड कप , AUSTRALIA और NEW ZEALAND की सह मेज़बानी में हुआ जिसमे 14 देशों ने हिस्सा लिया था । ऑस्ट्रेलिया ने सह मेज़बान NEW ZEALAND को फाइनल में 7 WICKTES से पराजित कर पांचवी बार विश्व विजेता का ख़िताब अपने नाम किया था ।

2019 वर्ल्ड कप , मूलतः ENGLAND की ही मेज़बानी में हुआ था सह मेज़बान WALES में एकमात्र ही मैच खेला गया था और 10 देशों ने इसमें हिस्सा लिया था । इस विश्व कप का फाइनल मैच बहुत ही विवादित और अचंभित करने वाला रहा , फाइनल मुकाबला ENGLAND VS NEW ZEALAND हुआ और बेचारा न्यूजीलैंड ना रन से ना ही WICKETS से हार के भी हार गया और यू ENGLAND पहली बार विश्व विजेता बना उसे ICC के विवादित नियम अधिक बॉउंड्रीज़ के आधार पे विजेता घोषित किया गया था ।

2023 वर्ल्ड कप भारत की मेज़बानी में 5th OCT से 19th NOV तक खेला जाना है 

SPORTO : भारत एक खोज , भारत की खोज  MADE IN INDIA APP 

www.sporto.team जिसका वादा हर खिलाडी की प्रतिभा की रक्षा का

SPORTO : खेल प्रेमिओ का खास , खिलाडी को सुरक्षा का एहसास इंडिया का अपना APP 

FREE WORLD CUP TICKETS , NO ENTRY FEE ,100% FREE

WORLD CUP SPECIAL COVERAGE , DAILY QUESTIONS DAILY REWARDS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *