सारा इंडिया एक होता है , जब INDO – PAK का MATCH होता है 

71 साल की गाथा है भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट के आपस में खेलने की , CRICKET वो खेल है जो INDIA में सब से ज्यादा लोकप्रिय है और हम भारतीयों की दीवानगी हद से ज्यादा तब बढ़ जाती है जब मुक़ाबला पाकिस्तान से हो । INDIA VS  PAKISTAN का MATCH पूरी दुनिया में सब से ज्यादा देखा जाता है , TRP  के आंकड़ों के अनुसार करीब करीब एक अरब लोग देखते है । 2015 के WORLD CUP CRICKET की INDO-PAK मैच की सारी TICKETS मात्र 12 मिंटो में बिक गयी थी । कोई भी देश हो , कोई भी मैदान हो और INDIA VS PAKISTAN का MATCH हो तो मज़ाल है की GROUND की एक भी SEAT खाली हो ।

2nd SEPT 2023, ASIA CUP , SRI LANKA , वो तारीख जिसका सभी CRICKET LOVERS को बेसब्री से इंतज़ार था , पूरी दुनिया की नज़रे टिकी थी पर अफ़सोस मौसम खलनायक बन के सब को मायूस कर दिया ।

10th SEPT 2023, ASIA CUP , SRI LANKA , जी हाँ जनाब यानि कल फेर से ASIA CUP में ही भारत की भिड़ंत पाकिस्तान से है , सिर्फ आप ही नहीं हम सभी क्रिकेट के दीवाने उपरवाले से यही दुआ करेंगे की कल का मैच पूरा हो और अंत तक रोमांचक हो ।

71 साल का इतिहास , 71 YEARS OF INDO-PAK CRICKET HISTORY

1947 में  ,जब भारत दो  टुकड़ो में बाँट के हिंदुस्तान और पाकिस्तान बना तो माहौल यू बन गया की हम जाती पाती के भेद भाव , हिन्दू – मुस्लिम  की दुर्भावना से ग्रस्त हो एक दूसरे के कट्टर दुश्मन हो गए । खेल जगत वो दुनिया है जिसमे हर देशवाशी पूरी तरह देश भक्ति की भावना से जुड़ा होता है ।

1952 , 16-19 OCT . NEW DEHLI , 1st TEST MATCH , INDIA V PAKISTAN 

भारत के CAPTAIN थे LALA AMARNATH और PAKISTAN के ABDUL KARDAR , भारत ने TOSS जीत के पहले बल्लेबाज़ी करके 372 RUNS बनाये थे , INDIA की और से सब से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे HEMU ADHIKARI जो 81 रन बना कर अंत तक नाबाद रहे , जनाब पहले TEST की एक सब से बड़ी रोचक बात बताना चाहूंगा की INDIA का SCORE एक वक़्त 263/9 था जब अंतिम बल्लेबाज़ के रूप में उतरे GHULAM AHMED ने HEMU जी के साथ मिल कर 109 RUNS की साझेदारी के साथ साथ 50 RUNS भी बनाये थे । INDIA के 372 के स्कोर के आगे पाकिस्तान मात्र 150 RUNS बना के FOLLOW ON का शिकार हुयी , इसका श्रेय भारत के बेहतरीन गेंदबाज़ VINOD MANKAD को जाता है जिन्होंने 8 WICKETS चटखाये । पाकिस्तान दूसरी पारी में भी मात्र 152 RUNS बना के एक INNING और 70 RUNS से हार गया था , यू भारत ने चार दिन का टेस्ट 3 दिन में ही ख़तम कर पाकिस्तान के खिलाफ पहली जीत हासिल की ।

29th JAN – 2nd FEB 2006 , KARACHI , PAKISTAN LAST PLAYED TEST INDO-PAK

INDIAN CAPTAIN RAHUL DRAVID AND PAKISTAN CAPTAIN YOUNIS KHAN , पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी कर के 245 RUNS बनाये थे , एक वक़्त पाकिस्तान का स्कोर 39/6 था जहां से 245 का सम्मान जनक स्कोर पहुंचाने में पाकिस्तानी बल्लेबाज़ KAMRAN AKMAL के 113 RUNS का योगदान रहा , इंडिया ने पहली पारी में 238 RUNS  बनाये  पर पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 599/7 की बेहतरीन पारी खेल के इंडिया के सामने 607 RUNS का TARGET रखा जवाब में इंडिया 265 RUNS पे सिमट के 341 RUNS से हार गयी थी ।

1st OCT 1978, QUETTA , PAKISTAN , 1st ODI INDO-PAK

INDIA – PAKISTAN के बीच पहला एक दिवसीय मैच 40 OVERS PER SIDE था , भारत की और से BISHAN SINGH BEDI और पाकिस्तान की और से MUSTAQ MOHAMMAD कप्तान थे । दोस्तों ये वही मैच था जिसमे सदी के महानायक KAPIL DEV ने CHETAN CHAUHAN और SURINDER AMARNATH के साथ DEBUT किया था । इंडिया ने 1st BAT करके 170/7 का स्कोर बनाया था जवाब में पाकिस्तान 166 RUNS पे ALL OUT हो के 4 RUNS से हार गयी थी । भारत के MOHINDER AMARNATH को उनके हरफनमौला प्रदर्शन 61 गेंदों में 51 रन और 38 रन दे के 2 विकेट लेने पे MAN OF THE MATCH चुना गया था ।

2nd SEPT 2023 , ASIA CUP , SRI LANKA , LAST ODI PLAYED INDO-PAK

TEAM INDIA CAPTAIN ROHIT SHARMA AND PAKISTAN CAPTAIN BABAR AZAM , भारत ने TOSS जीत के पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया और 266 पे ALL OUT हो गयी , पर दूसरी पारी बारिश के वजह से धुल गयी और दर्शकों की अपार निराशा के साथ मैच रद्द हो गया ।

14th SEPT . 2007 , T20 WORLD – CUP , SOUTH AFRICA , 1st T20 MATCH INDO-PAK

भारत पाकिस्तान के बीच पहला T20 मैच साउथ अफ्रीका में वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया था । इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 OVERS में 141/9 RUNS बनाये थे जिसमे सर्वाधिक रन बल्लेबाज़ ROBIN UTTHAPA के 39 गेंदों में 50 RUNS थे । भारत के कप्तान MS DHONI और PAKISATAN के SHOAIB MALLIK थे । दोस्तों , INDO-PAK का पहला T20 बहुत ही रोमांच और मनोरंजक रूप से TIED हुआ था , पाकिस्तान भी निर्धारित 20 OVERS में 141/7 ही बना पाई थी सर्वाधिक रन 35 गेंदों में 53 रन MISBAH UL HAQ ने बनाये थे और MAN OF THE MATCH , MOHMMAD ASIF 4/18 को चुना गया था ।

23rd OCT . 2022, T20 WORLD CUP , AUSTRALIA , LAST PLAYED T20 MATCH INDO-PAK

भारत ने अपना अंतिम पाकिस्तान के खिलाफ T20 मैच WORLD CUP में खेला था । इंडिया की और से ROHIT SHARMA और पाकिस्तान की और से BABAR AZAM कप्तान थे , भारत ने TOSS जीत के पहले गेंदबाज़ी का निर्णय लिया और पाकिस्तान ने 20 OVERS में 159/8 का एक चुनौतीपूर्ण  स्कोर बनाया था पर भारत की और से VIRAT KOHALI ने 53 गेंदों में 82 RUNS बना के इंडिया को 4 WICKETS से जीत दिलाई और MAN OF THE MATCH भी बने थे ।

दोस्तों, ये है भारत और पाकिस्तान के 71 सालों में खेले गए पहले और अंतिम मुक़बालो के रोचक तथ्य , भारत में प्रतिभाओ  कोई कमी नहीं है बस कमी है तो सही मार्ग दर्शन की और इसी कमी को दूर करने के लिए हमने बनाई है www.sporto.team , जिसका वादा है अब हर खिलाडी खेलेगा बिना डर के ।

SPORTO : MADE IN INDIA APP    PROUD TO BE AN INDIAN 

SPORTO : खेल प्रेमिओ का खास , खिलाडी को सुरक्षा का अहसास

SPORTO : FOR PLAYERS : SPONCERSHIP ,1००% FREE ONLINE AND PHYSICAL COACHING . FOR SPORTS LOVERS : A LOTS OF REWARDS ON POSTING , SHARING AND LIKES.

DOWNLOAD THE APP NOW FROM APP STORE OR PLAY STORE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *