पिता का त्याग और माँ की ममता , ये है समाज की महानता

दोस्तों , जैसा की आप लोग TITLE में पढ़े है की कोई पिता जो अपने बेटे या बेटी के लिए SUPER DAD  होता है तो आखिर वो ही  पिता आगे चल के BAD DAD  कैसे  हो जाता है । आज के ज़माने की ये एक कड़वी सच्चाई है और इसका सबूत वृद्धा आश्रम में भरे हुए वृद्ध है जो की कभी किसी पिता हुआ करते थे ।

बच्चे के हर सवाल का जवाब देने वाला बुद्धिमान होता है पिता , बच्चे की हर DEEMAND को पूरा करने वाला धनवान होता है पिता , जन्म के बाद उसे एक नाम देने वाला होता है पिता , बच्चे को हर मुसीबत से बचाने वाला बलवान होता है पिता इसलिए किसी भी बच्चे के बचपन में बहुत ही महान होता है पिता यानि की SUPER DAD होता है पिता ।

CHILDHOOD का IDOL DAD , बचपन का नायक पिता , बच्चे के जवान होते होते खलनायक पिता , आखिर वजह क्या गलत परवरिश होती है या सच में ही बाप ऐसे होते है जो अपने बच्चे की कामयाबी नहीं चाहते है । दरअसल वजह आज के दौर की मानसिकता है जो सब पिताओं एक सी हो गयी की उनका बच्चा खूब पढ़े लिखे और कोई अच्छी सी नौकरी करे और जब बच्चा पढ़ लिख के DGREE हासिल कर नौकरी के लिए धक्के खाने लगता है , COMPANIES में INTERVIEWS पे INTERVIEWS देते फिरता है और JOB ना मिलने पर अपने पिता को ही कोसने लग जाता है , अपने  FAILUAR होने का कसूरवार अपने पिता को ही ठहराने लग जाता है ।

दोस्तों , ये एक इंसानी फितरत है की हम जब भी असफल होते है तो अपनी विफलता के कारणों को , अपनी कमियों को नहीं देखते बल्कि इन सब का जिम्मेदार किसी और को ही मानते है और अक्सर इन आरोपों के घेरे में उसके पिता ही आते है की उन्होंने बड़ी स्कूल में नहीं पढ़ाया , MOBILE , LAPTOP या MOTERBIKE ले के नहीं दी , अच्छी TUTION या COACHING नहीं करवाई , हम खुद योग्ये थे या नहीं हमारे खुद में प्रतिभा थी की नहीं ये सब हम नहीं समझना चाहते है ।

लोगों को सब दीखता है बस नहीं दिखती तो अपनी गलती 

जैसे जब हम अपने मकान की छत पे खड़े होते है तो हमें पूरा जहाँ दिखता है बस नहीं दिखता तो अपना मकान ही नहीं दिखता है वैसे ही हमें अपनी गलती भी कभी नहीं दिखती । गलती किसी से भी हो सकती है , सफलता के लिए  सब से जरुरी  है अपनी गलतियों को मानना, अपनी कमजोरिओं को समझ के उसमें सुधार करना ना की बे वजह ही किसी और को कुसूरवार ठहरना । इतिहास गवाह है की हर सफल व्यक्ति ने अपनी गलतियों से सबक लिया है ।

RICH DAD , POOR DAD , SUPER DAD AND BAD DAD ये सब कोई बच्चा बचपन में समझता नहीं , अमीरी गरीबी क्या होती है कोई मासूम कैसे जान सकता है , वो बस पहचानता है अपने पालक को , अपने पिता को । हर बच्चे की अपनी कोई योग्यता होती है , बहुतों में तो विलछण प्रतिभा भी होती है । सफलता किसी के बाप की जागीर नहीं और ना ही ये विरासत में मिलती है ।अगर ऐसा होता तो महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर का सुपुत्र रोहन गावस्कर भी एक बल्लेबाज़ होता और ना ही सुनील गावस्कर के पिता कोई GREAT BATSMAN थे । जनाब , इतिहास गवाह है की हर सफल आदमी की पहचान उसके हुनर से हुयी है या फेर उसके पिता के दिए नाम की वजह से ।

DEGREE तो बस तालीम के खर्चो की रसीदें है 

दोस्तों , ये मायने नहीं रखता की आप कितने पढ़े लिखे है आप के पास कितनी बड़ी DEGREE है सफलता के लिए ये मायने रखता है की आप कितने काबिल है , आपकी किस FEILD में काबिलियत है । अक्सर होता ये है की हम बस किताबी ज्ञान से PRACTICAL LIFE में ENTER करते है तो ये पाते है कि ये दुनिया तो बिलकुल अलग है और हम सही तरह से EDUCATIONAL LIFE और PRACTICAL LIFE सामजस्य नहीं बैठा पते और विफल हो जाते है । SUCCESS के लिए जरुरी है आपके ज्ञान और दुनियादारी के सही ताल मेल की और वो हासिल होती है तजुर्बे से , अनुभव से , EXPRINANCE से । जैसा की आप सभी जानते है की पहले हम बोलना सीखते है फेर ही हम बोलने की वर्णमाला या A B C D से परिचित होते है वैसे ही सफलता के लिए दुनियादारी की A B C D भी PRACTICAL LIFE  में ENTER करने से पहले आनी चाहिए ।

आप RICH DAD , SUPER DAD या फेर POOR DAD , BAD DAD है इन सब बातों का कोई फर्क नहीं पड़ता है , किसी भी बच्चे की सफलता पे फर्क पड़ता है आपकी मानसिकता का , आपकी सोच का , आपकी परवरिश का । पढ़ना लिखना अच्छी बात है , पढ़ाना लिखना भी जरुरी है पर साथ ही साथ अपने बच्चे की प्रतिभा को पहचाना भी हर एक पिता की ज़िम्मेदारी है और अपने बच्चे के हुनर को सही तरीके से PROMOT करना भी जरुरी है नहीं तो आप जाने अनजाने SUPER DAD से BAD DAD बन जायेंगे ,

आप एक पिता है , ज़माना बदल गया , आप भी अपनी सोच को बदलिए , अपने बच्चे पर सिर्फ और सिर्फ पढ़ लिख के अच्छी नौकरी का जबरदस्ती का ALL OUT GOAL मत थोपिए , एक पढाई लिखाई में फिस्सडी बच्चा किसी खेल में अव्वल हो सकता है , अभिनय में , गाने में बजाने में या कोई नयी खोज करने में । EDUCATION के बाद सब से ज्यादा SUCCESS होने के CHANCES होते है खेल जगत में और तो और SPORTS WORLD में पैसे के साथ साथ शौहरत भी है ।

अपने बच्चे को एक खिलाडी बनाने के डर और CONFUSION  को दूर करने के लिए हमने बनाई है एक www.sporto.team जो वादा करती है हर एक पिता से की उसका बच्चा खेलेगा बिना किसी डर के , हर खिलाडी को मिलेगी उसकी प्रतिभा के अनुसार SPONCERSHIP , 100% FREE ONLINE AND PHYSICAL COACHING .

SPORTO : दुनिया का पहला  MADE IN INDIA APP जिसका इरादा है अब किसी भी प्रतिभावान खिलाडी की प्रतिभा को मरने नहीं देगा , जिसका वादा है हर खेल प्रेमी को उसके पसंद के खेल की इतिहास के पन्नो से ले कर पल पल हर पल की खबरों को देने का । साथ ही साथ हर POST , LIKE और SHARE पे  ढेरों REWARDS .

BE A GOOD DAD DOWNLOAD NOW FROM PLAY STORE/APP STORE

SPORTO : MADE IN INDIA APP : PROUD TO BE AN INDIAN

दोस्त DOWNLOAD किया क्या                      आपने DOWNLOAD किया क्या

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *