आगाह अपनी मौत से कोई बसर नहीं , सामान सौ बरस का पल की खबर नहीं “

दोस्तों ,

जन्म के साथ ही शुरू हो जाता है जिंदगी का सफ़रनामा , हर किसी को बस एक निश्चित वक़्त मिलता है ज़िंदगी में , जो किसी को भी पता नहीं होता है फिर भी हम ज़िंदगी को यु जीते है मानो हमारे पास बेशुमार वक़्त है । जो लोग कह्ते है ना की ज़िंदगी एक बार मिलती है , गलत कह्ते है , मिलती तो मौत ही बस एक बार । हर दिन की शुरुआत एक नयी  ज़िंदगी  से ही तो होती है क्यों की सोया हुआ इंसान आधा मरा हुआ  माना जाता है । ज़िंदगी के सफरनामे  के पहले 10 साल बहुत ही अहम् होते है । जीवन मिला है तो मरना भी एक नियति है , पर हम इंसान है कोई जानवर नहीं जिनका जीवन बस खाने पीने और जीने में ही गुजर जाता है ।

” एक परिवार पेड़ की शाखाओं की तरह होता है , हम सभी अलग – अलग दिशाओं में बढ़ते है फिर भी हमारी जड़े एक ही रहती है । “

हमारा जन्म एक परिवार में होता है , जन्म के साथ ही कुछ रिश्ते हमें सौगात में मिलते है , माँ – बाप , चाचा – चाची , ताया – ताई , बुआ – फूफा , भाई – बहन जो हमारे ज़िंदगी के पहले 10 सालों में बहुत अहम् भूमिका निभाते है । हमारी आने वाली ज़िंदगी का , FUTURE  का दारोमदार इनके ऊपर ही होता है । सब से पहले हमें एक नाम मिलता है जो हमारी आगे चल के एक पहचान बनता है । हमारी सफलता और असफलता  का मार्ग का निर्माण होता है ज़िंदगी के  इन शुरुआती 10 सालों में ।

विधि का विधान देखिये जनाब जब कोई बच्चा पैदा होता है तो रोते हुए पर सब खुश होते है और जब कोई मरता है तो सब रोते है पर जाने वाला खामोशी से दुनिआ से चला जाता है । बस यही तो ज़िंदगी का फलसफा है , जीवन का सफरनामा है । ज़िंदगी के इस सफरनामे में आती है सफलता – विफलता , सार्थकता – निरकथा  और इन सब का आगाज़ होता है ज़िंदगी के पहले 10 सालो में ही ।

बचपना , बालयकाल वो होता है जो सब को प्यारा होता है बच्चो की शरारते सब का मन मोह लेती है , पर यही से शुरू होती है अभिवावको की जिमेदारिआ भी , ज्यादा लाढ – प्यार बच्चो को कभी कभी बिगाड़ भी देता है ऐसे वक़्त में माँ – बाप को बहुत सावधानी की जरुरत होती है । हर बच्चे में कोई ना कोई  प्रतिभा होती है  माँ – बाप को अपने बेटे या बेटी की प्रतिभा को समझ के उसी के अनुसार परवरिश करनी चाहिए । परवरिश यानि नीव और हम जानते है की नीव जितनी मज़बूत होगी ईमारत उतनी बुलंद होगी । सफलता जागीर नहीं किसी के बाप की , अगर आगाज़ सही हो तो सफलता कदम चूमेगी  ENGLISH  में भी कहा जाता है की ” WELL BEGINS HALF DONE “

दोस्तों , ज़माना बदल गया है पहले बच्चे हर बात अपने माँ – बाप से पूछते थे अब GOOGLE बाबा से पूछते है , COMPUTER  और MOBILE  के इस दौर में परवरिश के मायने भी बदल गए है , पहले के बच्चे एक कुएं के मेंढक की तरह होते थे जो घर परिवार , स्कूल सहपाठी को ही पूरी दुनिआ मानते थे , पर अब छोटी सी उम्र से ही दुनिआ को जानने लग जाते है । ऐसे हालातो में किसी भी बच्चे के अच्छे से विकाश के कारण बन सकते है वही बिगड़ने के भी , इसलिए हर अभिवावक  को समझदारी और सावधानी की भी जरुरत है ।

मेरा ख्वाब पूरा हो गया , मेरा बेटा कामयाब हो गया 

हर माँ – बाप का सपना तो ये होता है की उसके बेटे या बेटी जीवन में सफल हो , पर इस सपने का आधार एक अजीब सी मानसिकता हो गयी है की बस उनका बच्चा खूब पढ़े लिखे और कोई अच्छी सी नौकरी करे । कोई भी माँ बाप बच्चे की किस FEILD में प्रतिभा है , किस काम में उसकी रूचि ज्यादा है , उसका हुनर किस काम के माहिर ये ये समझना ही नहीं चाहते बस बेटा बेटी खूब पढ़ो लिखो वाला GOAL थोप देते है ।

जनाब , बाहर निकालिए इस मानसिकता से , किसी भी बच्चे की जिंदगी के पहले 10 साल आप के हाथो में है । समझिये आप के बच्चे की प्रतिभा को , उसके TALENT को , अब तो किसी भी FEILD में चहु विकास के रास्ते खुल चुके है , आप गांव से हो , देहात से हो या फेर किसी भी शहर से , हर FEILD की ONLINE और PHYSICAL COACHING और PROPER GUIDANCE की सुविधा भी हो गयी है तो फेर डर किस बात का , अब बच्चे की पढाई लिखाई के साथ साथ उसकी प्रतिभा को निखारने का भी प्रयास करे कही ऐसा न हो की आप बस सिर्फ और सिर्फ पढाई का GOAL SET कर उसकी असफलता के अनचाहे कारण ना बन जाये ।

पापा मुझे खिलाडी बनना है , NO TENSION SPORTO है ना  MY SON

SPORTO  : दुनिया का पहला खिलाड़िओं और खेल प्रेमीओ का APP जो पूरी तरह आप की ज़िंदगी बदल देगा , ये दुनिया है खेल की जहां नाम पैसा और शौहरत सब कुछ है पूरी तरह MADE IN INDIA APP आज ही DOWNLOAD कीजिये  और FEEL कीजिये  “PROUD TO BE AN INDIAN “

SPORTO.TEAM : एक वादा हर उभरते खिलाड़ी की प्रतिभा को पूरी तरह निखारने के लिए उसे SPONSERSHIP , 100% FREE ONLINE AND PHYSICAL COACHING का ।

SPORTO : हर SPORTS LOVER का साथी  बन कर उसे  LOCAL TO GLOBAL उसके पसंद के खेल की इतिहास के पन्नो से ले कर हर पल की खबरों को देने का साथ ही साथ  बहुत से REWARDS  उनको प्रोतसाहित करने के लिए ।

आपने DOWNLOAD किया क्या ,,,,,,,AVAILABLE ON PLAY STORE AND APP STORE 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *