दोस्तों

अगर आप गरीब पैदा हुए है तो इसमें आप की कोई गलती नहीं पर आप गरीबी में मरे तो इसमें सरासर सारी गलती आप की है आप को पूरी ज़िंदगी मिली थी पैसे कमाने के लिए पर आपने खो दी । आखिर क्यों , क्या थी वजह

आइये समझते है ज़िंदगी और ज़िंदगी के मायने , सफलता और असफलता के कारणों को

नेचर का नियम देखिये जनाब जब कोई पैदा होता है तो भी चलने फिरने के लिए किसी सहारे की तलाश करता है और बुढ़ापे में भी चलने फिरने का मोहताज होता है । टोटल ही ज़िंदगी के 3 PAGES होते है पहला जन्म और तीसरा मौत बीच का पेज है जीवन ।

जन्म के साथ ही कुछ रिश्ते हमे GOD GIFTED मिलते है जैसे माँ बाप , चाचा चाची ताया ताई वगैरह जो की हमारे CHILDHOOD के PARENTS , हमारे बचपन के अभिभावक होते है जो की हमारे भविष्ये के कर्मधार भी होते है । सबसे पहले हमे बोलना चलना यही सिखाते है और फेर हमे स्कूल भेजते है ।

 

AS WE BORN OUR CHILDHOOD AND COUNTDOWN OF LIFE BEGINS

 

दोस्तों , आज की दौर की मानसिकता बहुत ही अजीब सी हो गयी है हर अभिभावक बस यही चाहता है की बच्चा खूब पढ़े लिखे और कोई अच्छी सी नौकरी करे ।

हमारे बचपन का हीरो हमारे पिता होते है क्यों की उनके पास हमारे हर सवाल का जवाब होता है हमे वो दुनिया के सबसे बुद्धिमान इंसान लगते है , अगर हम पूछे की पापा बारिश के वक़्त बिजली क्यों चमकती है तो वो कहते है की भगवान जी लाइट जला के ये देखते है की कहाँ कहाँ की ज़मीन सुखी रह गयी है और उनका ये वाहयात उत्तर भी हमे सही लगता है । सब से बलवान लगते , सबसे ज्यादा धनवान लगते है

जेब खाली हो फेर भी मना करते नहीं देखा , मेरे पिता से धनवान किसी को नहीं देखा 

 

पर जब हम जवानी में कदम रखते है तो विद्रोही हो जाते है उस वक़्त हमे माँ की ममता और बाप का त्याग सब बकवास लगने लग जाता है । हम अपनी असफलता के कारणो को अपनी परवरिश और अभिभावकों को मान ने लगते है ।

अब वक़्त आ गया है अभिभवकों के भी बदलने का , माँ बाप को अपनी मानसिकता बदलने का , बदलती दुनिआ , बदलते हालातो के साथ चलने का ।

आज का दौर बदल गया है अब हमारे अभिभावकों की जगह GOOGLE बाबा और CHAT GPT ने ले ली जो हमारे हर प्रश्नो का उतर सही सही दे रही है ।

नौकरी कर के सिर्फ जरूरते पूरी होती है सपने नहीं

जब कोई बच्चा जन्म लेता तो उसके साथ ही उसकी लाइफ का काउंटडाउन भी शुरू हो जाता है इसलिए जरुरी है की उसको सही दिशा ज्ञान मिले जिस से वो कदम दर कदम सफलता की और बढे । हर बच्चे में कोई न कोई SKILL कोई हुनर होता है कोई TALENT होता है जरुरत है हर माँ बाप को अपने बच्चे के पसंद ना पसंद को समझने की , उसके हुनर को पहचान ने की । कोई जरुरी नहीं की हर बच्चा पढ़ने लिखने में तेज हो , हम उस काम को बहुत अच्छे से करते है जो हमारी पसंद का हो चाहे खेल हो या बिज़नेस ।

ज़िंदगी को खेल मत बनाये , खेल को ज़िंदगी में लाये

दोस्तों , हो सकता है कोई बच्चा पढाई लिखाई में फिस्सडी हो पर खेल कूद में अव्ववल हो । वैसे भी हर किसी की ज़िंदगी में खेल का बहुत महत्वा होता है , 1997 में पहली बार SOCIAL MEDIA SITE Launch हुयी थी जिसका नाम था ” BOLT AND 6 DEGREES “ उसके बाद तो बहुत सी साइट्स और APPS launches हो गए जैसे FACEBOOK, INSTAGRAM,WHAT’S UP आदि जो आज के दौर में हमारी ज़िंदगी का एक अहम् हिस्सा बन गए है , हमारी ज़िंदगी से खेलने लग गए है ।

SPORTO : A SPORTS MEDIA APP

साल 2023 में इंडिया ने दुनिआ का पहला APP, एक ऐसा APP जो इतिहास के पन्नो से ले कर आज तक की हर पल की हर खेल की खबरों को अपने में समेटे हुए है , बहुत कुछ सिखने को है ढेरो इनाम भी है । विज्ञानं की सबसे बड़ी खोज ZERO की खोज भी भारत में हुयी थी और अब पहला खेल जगत का APP ” SPORTO ” भी भारत में ही LAUNCH हुआ है , आज ही डाउनलोड कीजिये और फील कीजिये ” PROUD TO BE AN INDIAN “

खेलो इंडिया बढ़ो इंडिया

भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी ने नारा दिया की ” खेलो इंडिया बढ़ो इंडिया ” का पर हम सभी जानते है की एक अकेला खिलाडी कुछ नहीं कर सकता उसे जरुरत होती है सही कोच की सही ट्रेनिंग की सही मार्ग दर्शन की और इन्ही सब चीज़ो को ध्यान में रख के हमने आप का साथ देने के लिए बनाई है एक टीम SPORTO.TEAM

दोस्त डाउनलोड किया क्या !!!!! नहीं तो पीछे रह जाओगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *